टमाटर के ऐसे चमत्कारी प्रयोग से दूर होंगी कई घातक बीमारियां

टमाटर एक ऐसा फल है जो हर घर में हर मौसम में इस्तेमाल किया जाता है। टमाटर चटनी,सलाद,सब्जी और सॉस बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। टमाटर में विटमिन, पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता था। यह शरीर में रक्त का संचार करता था। हर घर में हर सब्जी में इस्तेमाल होने वाले टमाटर में कितने फायदे छुपे यह शायद ही किसी को पता होगा। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं टमाटर रोज खाने से कितने फायदे होते हैं।
टमाटर
कोलेस्ट्रॉल
कोलेस्ट्रॉल एक मोम और वसा जैसा पदार्थ है जो लीवर में बनता है। इसका समुचित मात्रा में सेवन करना ही स्वास्थ्य के लिए ठीक होता है। यह शरीर के लिए फायदेमंद तब होता है जब इसका एक निश्चित मात्रा में सेवन किया जाए। कोलेस्ट़ॉल पानी के साथ मिक्स नहीं होता है इसलिए वो शरीर के सभी अंगों तक सही से पहुंच नहीं पाता है। लिपोप्रोटीन्स से ही कोलेस्ट्रॉल शरीर के बाकी अंगों तक जाता है। टमाटर रक्त का थक्का जमने से भी रोकता है। टमाटर के रोज इस्तेमाल से हार्ट अटैक एवं स्ट्रोक का खतरा भी काफी हद तक कम होता है। इसलिए टमाटर क रोज इस्तेमाल आपके लिए काफी फायदेमंद है। एस्पिरिन की अपेक्षा टमाटर के बीजों का रस इन बीमारियों की रोकथाम में ज्यादा कारगर साबित होता है।
यह भी पढ़े: इन चीजों को खाने से झटपट दूर भागेगा ‘मोशन सिकनेस’
कैलोरीज
टमाटर में बिल्कुल न के बराबर कैलरी होती है। जिन लोगों को अपना वजन कम करना होता है उनके लिए टमाटर का सेवन काफी हद तक अच्छा होता है। टमाटर वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है साथ ही इसमें ढेर सारा पानी और फाइबर होता है जिससे आपका पेट भी भरता है औप मोटापा भी कम होता है। टमाटर को आप कच्चा भी खा सकते हैं। कच्चा टमाटर भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।
लाइकोपीन
यह एक प्रकार का क्वेंचर है जो ऑक्सीजन को त्वचा में जज्ब करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह स्किन को पोषण के साथ किसी भी प्रकार की हानि से बचाता है। टमाटर में लाइकोपीन भरपूर होता है इसलिए इसे खाने से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।
पेट के कीड़ों से भी रक्षा करता है।त्वचा को झुर्रियों से बचाता है।
गर्भाशय के विकार दूर करता है।
हृदय की धमनियों में जमा होने के पहले कोलेस्ट्रोल का मुक्त-मूलक द्वारा ऑक्सीडाइज़ होना जरूरी होता है।
लाइकोपीन आस्टियोपोरोसिस से बचाव करता है।
ऑक्सिडेशन को रोकता है और रक्त में कॉलेस्ट्रोल का स्तर कम करता है। इस तरह लाइकोपीन हृदय संबंधी बीमारियों से रक्षा करता है।
लाइकोपीन अन्य केरोटिनॉयड्स से भी अधिक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट माना गया है।
लाइकोपीन हमे फेफड़े, स्तन, ओवरी, गर्भाशय,  प्रोस्टेट, त्वचा, पेनक्रियास और आमाशय कैंसर से बचाव करता है।
त्वचा को लालिमा प्रदान करता है।
 
..

(साभार :  संवाददाता  / एजेन्सी / अन्य न्यूज़ पोर्टल )

ताजा खबरों के अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें| आप हमें ट्वीटर पर भी फॉलो कर सकते हैं|

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

बारिश के मौसम में इस संक्रमण रोग से हैं ग्रसित तो… हो जाए सावधान, जानें लक्षण और बचाव

...

loading...