फीफा वर्लड कप 2018: फुटबॉल के कुछ ऐसे टर्म्स जिसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए

नई दिल्ली: फुटबॉल वर्ल्ड कप 2018 का आगाज हो चुका है. रूस में होने वाले इस महासंग्राम में कुल 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं तो वहीं इस टूर्नामेंट में कुल 64 मैच खेले जाएंगे. इसी के साथ फुटबाल के दीवानों का 4 साल का इंतजार भी खत्म हो जाएगा. फीफा वर्ल्ड कप 2018 की शुरुआत रूस और सऊदी अरब से बीच खेले जाने वाले मैच से होगी. यह टूर्नामेंट 15 जुलाई तक चेलगा. जहां हर टीम लीग में 14-14 मैच खेलेगी. लीग मैच के बाद टूर्नामेंट का राउंड ऑफ 16 शुरू होगा. इस में 32 में से 16 टीमें जो आगे जाएगी वह खेलेगी.फीफा वर्ल्ड कप 2018 के लिए स्टेज सज चुका है लेकिन क्या आपको फुटबॉल के कुछ बेसिक टर्म्स के बारे में जानकारी हैं. नहीं है तो चलिए हम आपको बताते हैं कि फुटबॉल के कुछ बेसिक टर्म्स जिससे आपको इस फीफा वर्ल्ड कप 2018 को समझने में और आसानी होगी.
खिलाड़ियों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले टर्म्सअटैकर खिलाड़ी जो मैच के दौरान गेंद को विपक्षी टीम के गोल पोस्ट की तरफ लेकर जाता है और गोल करने का चांस बनाता है.डिफेंडरखिलाड़ी जो विपक्षी टीम के खिलाड़ियो गोल करने से रोकता हैस्ट्राइकरखिलाड़ी जो बॉल को स्ट्राइक कर गोल पोस्ट में पहुंचाकर स्कोर करता है.मिडफील्डरअटैकर्स और डिफेंडर्स के बीच की जो खिलाड़ी होते हैंगोलकीपरविपक्षी टीम के अटैक को रोकने वाला खिलाड़ी जो 90 मिनट तक गोल पोस्ट पर खड़े होकर अपनी टीम के गोल बचाता है.डिफेंसिव ज़ोनचुने हुए एरिया को डिफेंस करने के लिए एलॉट किया जाता हैबैक पासअपनी टीम के किसी खिलाड़ी द्वारा अपने ही गोल पोस्ट की तरफ किसी खिलाड़ी को बॉल पास करना.बेंडिंग द बॉलअपने शॉट से की मदद से गोल में डालने की कोशिश.सेंटर ऑफ़ द फील्डमैदान के बीच की लाइन जहां से खेल को शुरू किया जाता है.कॉर्नर फ्लैगफील्ड को मार्क करने के लिए चारों तरफ लगाए गए झंडे.कॉर्नर किकगोल पोस्ट के दाहिने या बाएं वाले कोन से लिया गया शॉटड्रिबलभागते हुए बॉल को कंट्रोल करना ड्रिबलिंग कहलाता है.डमी रनडिफेंडर्स को चकमा देने के लिए बॉल को बिना लिए आगे की तरफ दौड़ना.फ्री किककिसी प्लेयर की गलती से विपक्षी टीम के कमिटेड खिलाड़ी को मिलने वाली किक फ्री किक कहलाती है. फ्री किक डायरेक्ट और इनडायरेक्ट दोनों हो सकती हैं.हैडरबॉल को पास करने या स्कोर करने के लिए सिर का इस्तेमाल करना.ऑब्सट्रक्शनशरीर के गलत इस्तेमाल से किसी विरोधी टीम के खिलाड़ी को रोकना.ऑफसाइड जब बॉल किक कर कोई प्लेयर विरोधी टीम के प्लेयर से या लास्ट लाइन ऑफ़ डिफेंस से आगे अपने टीम-मेट की तरफ भेजता है तो यह ऑफसाइड कहलाता है.रेड कार्डरेफरी जब एक प्लेयर को मैच के बीच में किसी मामले में फंस जाने के बाद जब बाहर भेज जाता है.येलो कार्डगेम के नियम का उल्लंघन करने पर रेफरी की तरफ से प्लेयर को मिलने वाली चेतावनी.
 

..

(साभार :  संवाददाता  / एजेन्सी / अन्य न्यूज़ पोर्टल )

ताजा खबरों के अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें| आप हमें ट्वीटर पर भी फॉलो कर सकते हैं|

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

अर्जेंटीना को 2-1 से हराकर भारत ने दर्ज की दूसरी जीत

नई दिल्ली: भारतीय हॉकी टीम ने चैम्पियंस ट्रॉफी के अपने दूसरे मुकाबले में ओलम्पिक विजेता अर्जेंटीना को 2-1 से मात देकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की. पहले मुकाबले में उसने शनिवार को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 4-0 से मात दी थी.भारत के लिए हरमनप्रीत सिंह और मनदीप सिंह ने गोल किए. अर्जेंटीना के लिए गोंजालेज पेलिएट ने एकमात्र गोल किया. भारत के वरिष्ठ खिलाड़ी सरदार सिंह का यह 300वां अंतर

loading...