नमक जैसी दिखने वाली ये चीज चुटकियों में दूर कर देगी यूरिन इंफेक्शन

नई दिल्ली। एलम यानी फिटकरी को कई तरह से उपयोग किया जाता है। फिटकरी में एक रासायनिक तत्व पाया जाता है जिसमें पोटेशियम एल्यूमिनियम सल्फेट होता है। फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। फिटकरी दो तरह की होती है,  लाल और सफेद लेकिन ज्यादातर घरों में सफेद फिटकरी का ही इस्तेमाल किया जाता है। फिटकरी की मदद से आप कई तरह की समस्याओं से राहत पा सकते हैं। तो चलिए आज जानेंगे फिटकरी के अन्य फायदों के बारे में-
फिटकरी के फायदेफिटकरी के फायदे
पसीने की बदबू
गर्मी के मौसम में अगर आपको भी खूब पसीना आता है तो आपके लिए फिटकरी फायदेमंद हो सकती है। फिटकरी को पीस कर एक महीन सा चूर्ण बना लें। नहाने से पहले फिटकरी के इस चूर्ण की कुछ मात्रा पानी में मिला दें। इस पानी से नहाने से आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी।
यूरीन इंफेक्शन
यूरीन इंफेक्शन हो जाने पर भी फिटकरी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। प्रतिदिन फिटकरी के पानी से प्राइवेट पार्ट की सफाई करने से इंफेक्शन का खतरा दूर हो जाता है। इसके अलावा पानी में घुलनशील अशुद्धि को दूर करने के लिए भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है।
यह भी पढ़ें-हरिद्वार जाकर इस जगह कराएं इलाज, सारी बीमारियां होंगी छूमंतर
चेहरे की झुर्रियों
अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां आ गई हैं तो आप फिटकरी के पानी की मदद से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आप चाहें तो फिटकरी के एक बड़े टुकड़े को पानी में डुबोकर चेहरे पर हल्के हाथों से मलें। कुछ देर बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें।
दांतों की समस्या
मुंह की दुर्गंध को मिटाने के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक नेचुरल माउथवॉश होता है। आपको बस फिटकरी के पाने से गरारा करना होगा।
यह भी पढ़ें-खाने से नहीं पीने से बनेगी बात, तोंदूमल से गबरू जवान बना देगा ये जूस
चोट लग जाने पर
अगर आपको किसी तरह की चोट लग गई हो या फिर घाव हो गया हो तो आपके लिए फिटकरी अच्छा ऑपशन है। घाव को फिटकरी के पानी से धोने से खून बंद हो जाता है।फिटकरी के पानी के साथ-साथ आप फिटकरी को महीन पीसकर भी प्रयोग में ला सकते हैं।

..

(साभार :  संवाददाता  / एजेन्सी / अन्य न्यूज़ पोर्टल )

ताजा खबरों के अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें| आप हमें ट्वीटर पर भी फॉलो कर सकते हैं|

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

अगर आप में भी है ये आदत तो कभी पास नहीं आएगा डिप्रेशन

न्यूयॉर्क:  अगर आप सुबह जल्दी उठते हैं तो आपमें अवसाद की संभावना काफी कम हो जाती है। कोलोराडो-बोल्डर विश्वविद्यालय के निदेशक व प्रमुख लेखक सेलिन वेटर ने कहा है, “सुबह जल्दी उठना फायदेमंद होता है और आप जल्दी उठकर इसका असर देख सकते हैं।”  अवसाद की संभावनाloading...