टीम इंडिया और अफ्रीका में खिताबी भिडंत आज, सीरीज जीतने को बेताब ‘विराट सेना’

नई दिल्ली: टीम इंडिया और मेजबान दक्षिण अफ्रीका खिताबी जंग के लिए आज वनडे मैच में वनडे मैचआमने सामने होंगे. सीरीज के पांचवें वनडे मैच के लिए दोनों टीमे पोर्ट एलिजाबेथ पहुंच चुकी हैं. छह मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 3-1 से आगे है. इस निर्णायक मैच में टीम इंडिया सालों पुराने सीरीज ना जीत पाने के सूखे को खत्म करना चाहेगी तो वहीं दक्षिण अफ्रीका की सम्मान बचाने और सीरीज में वापसी करने पर निगाह होगी. चोटिल खिलाडियों का दंश झेल रही अफ्रीका को डीविलियर्स की वापसी से चौथे वनडे में पहली जीत हासिल हुई.
यह भी पढ़ें: सितारों को गढ़ने वाला कलाई का जादूगर, जिसके शतक का मतलब होता था भारत अजेय
चौथे वनडे में हार का सामना करने वाली टीम इंडिया कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीका को हराकर पहली बार इस टीम के खिलाफ उसके घर में कोई द्विपक्षीय सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाना चाहेगी.
पिछले कुछ वर्षो के दौरान वनडे क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका में भारत का रिकॉर्ड खराब रहा है लेकिन विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया इसे बदल सकती है. साल 2013-14 के दौरान हुई वनडे सीरीज में भारत को दक्षिण अफ्रीका के हाथों 0-2 से हार झेलनी पड़ी थी. मेहमान टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 2010-11 में कड़ी टक्कर दी थी लेकिन टीम इंडिया को 2-3 से हार का सामना करना पड़ा था.
मौसम विभाग ने आज को शहर में बारिश होने का अनुमान लगाया है, जिससे टीम संयोजन पर असर पड़ सकता है, क्योंकि दोनों कप्तान मौसम के मिजाज को देखते हुए अंतिम एकादश का चयन करना चाहेंगे.
पोर्ट एलिजाबेथ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए चारों मैचों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है. केन्या के खिलाफ 2001 में खेले गए इकलौते मैच में भी टीम इंडिया जीत नहीं पाई थी. जाहिर तौर पर इस बार भी इम्तिहान आसान नहीं होगा. चौथे मुकाबले में जीत दर्ज करने के बाद साउथ अफ्रीकी टीम के हौसले बुलंद होंगे ऐसे में टीम इंडिया को काफी सतर्क रहने की जरूरत होगी.
यह भी पढ़ें: सीए ने स्मिथ, वार्नर को चुना साल का श्रेष्ठ क्रिकेटर
टीम इंडिया पोर्ट एलिजाबेथ में इतिहास बदलने की ताकत रखती है लेकिन एक हार बना बनाया खेल बिगाड़ सकती है इसलिए इस बार गलती करने की कोई गुंजाइश नहीं बची है.
जोहिनसबर्ग वनडे मुकाबले में कप्तान विराट कोहली ने भी कई गलतियां की थी बारिश की आशंका के बावजूद टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला, डेथ ओवरों मे भुवनेश्वर और बुमराह की बजाय कुलदीप और चहल से गेंदबाजी कराने जैसी गलतियों से विराट और टीम इंडिया को बचना होगा.
साउथ अफ्रीका में अगर विराट को इतिहास लिखना है तो जोहानिसबर्ग की गलतियों को दोहराने से बचना होगा.
टीमें (संभावित) :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दूल ठाकुर.
दक्षिण अफ्रीका : एडिन मार्करम (कप्तान), हाशिम अमला, अब्राहम डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), ज्यां पॉल ड्यूमिनी, फरहान बेहरदीन, इमरान ताहिर, हेइनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्कल, क्रिस मौरिस, लुंगी नगिडी, आंदिले फेहुलकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, खायो जोंडो.

..

(साभार :  संवाददाता  / एजेन्सी / अन्य न्यूज़ पोर्टल )

ताजा खबरों के अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें| आप हमें ट्वीटर पर भी फॉलो कर सकते हैं|

About Digital Team Charcha Aaj Ki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

PSL 2018: लाहौर कलंदर के बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे मुल्तान सुल्तान के गेंदबाज

PSL 2018: पाकिस्तान सुपर लीग के तीसरे मुकाबले में मुल्तान सुल्तान के गेंदबाज जुनैद खान ने सीजन-3 का पहला हैट्रिक अपने नाम किया. जुनैद ने तीन ओवर में 24 रन देकर तीन विकेट झटके लेकिन मैच में रोमांच तब आया जब लाहौर कलंदर की टीम महज चार रन के भीतर अपने 7 विकेट गंवा दिए.मुल्तान सुल्तान के द्वारा दिए गए 180 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी लाहौर कलंदर की टीम एक समय 14.6 ओवर में 3 विकेट पर 132 रन बना कर ख