अगर ताउम्र रहना है फिट तो शुरू कर दें आलू खाना : शोध

नई दिल्ली। वैसे तो आलू को सब्जियों का राजा माना जाता है। इसकी वजह भी साफ है। क्योंकि आलू के बगैर बहुत कम ही व्यंजन बनाये जाते हैं। और आलू  सबसे आसानी से मिलने वाली सब्जी भी है। लेकिन ज्यादातर लोग इसके नुकसान ही गिनाते फिरते हैं कि आलू में फैट होता है। और इससे शुगर भी बढ़ता है। लेकिन वैज्ञानिकों का इस मामले में जो कहना है वो दन्त कथाओं से बिलकुल ही उलट है।
अगर ताउम्र रहना है फिट
दरअसल, स्कॉटलैंड के जेम्स हट्टन इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने अध्ययन के बाद कहा है कि चिप्स, वेफर, फ्रेंच फ्राइज जैसी चीजें बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाला ‘आलू’, असल में सेहत के लिए फायदेमंद होता है।
60 पन्नों की एक रिपोर्ट में वैज्ञानिकों ने बताया है कि आलू खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है और ये डिमेंशिया को भी दूर भगा सकता है। प्रोफेसर डेरेक स्टेवॉर्ट ने कहा कि अगर आपको जिंदगी भर कोई एक चीज खाकर जिंदा रहना हो तो आप आलू खाकर जिंदगीभर काम चला सकते हैं।
फायदेमंद है आलू खाना
आलू के रोचक फायदे को लेकर वैज्ञानिक मार्क टेलर ने कहा कि ऐसा माना जाता रहा है कि पत्तेदार सब्जियों, फल, मीट के मुकाबले आलू में कम विटामिन और मिनरल होते हैं, लेकिन ये बात सही नहीं है। उनका कहना है कि आलू हमारे भोजन का एक अहम हिस्सा है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और साथ ही इममें भरपूर पौष्टिक तत्व हैं।
यह भी पढ़ें:- सेना से संघ को कम्पेयर करने पर भड़के राहुल, कहा- शहीदों का अपमान है ये, माफी मांगे भागवत
हालांकि वैज्ञानिकों ने कहा कि लोगों को ज्यादा मात्रा में फ्रेंच फ्राइज नहीं खाने चाहिए। क्योंकि जिस तरह से वो बनाए जाते हैं ये शरीर में फैट पैदा करते हैं।
बता दें वैज्ञानिकों कहना है कि फिट रहने के लिए आलू सबसे अच्छी चीज है।
क्या है आलू की खासियत
आलू की खासियत के बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि इसमें विटामिन और माइक्रो-मैक्रो मिनरल की मात्रा अधिक होती है। यानि स्पलीमेंट के ऊपर खर्च करने वाले लोगों को आलू वो सारे पौष्टिक तत्व दे सकता है।
प्रोफेसर स्टेवॉर्ट ने बताया कि बड़ी तादाद में लोगों पर आलू और हृदय से जुड़ी समस्या को जोड़कर अध्ययन किया गया। इसमें पाया गया कि अगर लोग खानपान में मीट और अन्य सब्जियों के बजाए आलू खाना शुरू करते हैं तो उन्में हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है।
यह भी पढ़ें:- टूटा सब्र का बांध… जम्मू आतंकी हमले के लिए भुगतेगा पाकिस्तान : रक्षामंत्री
इस रिपोर्ट के मुताबिक, आलू में विटामिन सी, बी6 और बी9 मौजूद होते हैं जोकि सेहत के लिए अच्छा होता है। ऐसे में आप भी आलू खाने के बारे सोच सकते हैं।
देखें वीडियो:-

..

(साभार :  संवाददाता  / एजेन्सी / अन्य न्यूज़ पोर्टल )

ताजा खबरों के अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें| आप हमें ट्वीटर पर भी फॉलो कर सकते हैं|

About Digital Team Charcha Aaj Ki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

आपको इस गंभीर समस्या से नहीं उबरने देंगे रात में किए ये गलत काम

नई दिल्ली। जब भी हमारे बाल झड़ते या टूटते हैं तो हम बहुत परेशान हो ...