किसी औषधि से कम नहीं है ये ‘जहरीला’ बीज, दूर करता है 10 असाध्य रोग

आज का दौर एक वैज्ञानिक युग है। तथ्यों को विज्ञान की कसौटी पर परखना एक आम बात है। इस वैज्ञानिक युग ने हमें आयुर्वेद सम्बन्धी कई अचूक इलाज के साथ-साथ महत्वपूर्ण और फायदेमंद नुस्खों से रूबरू कराया है। वैज्ञानिक युग की विशेषता होती है तथ्यों को प्रयोगशाला में परखना।
हमारे आस-पास अनेक ऐसी चीजें होती हैं। जिसके बारे में हम लोगों से सुनी सुनाई बात को लेकर अपनी एक राय बना लेते हैं, लेकिन आयुर्वेद में भी बताया गया है कि जरूरत से ज्यादा किसी चीज को ग्रहण करना विष के समान है। परन्तु विष भी अगर एक निश्चित मात्रा में लिया जाये तो वह औषधि के समान है।
औषधि
दवाइयों में इस्तेमाल किये जाने वाले हाइपर टाक्सिक पदार्थ इसका जीता जागता उदहारण है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं हमारे आस-पास पाये जाने वाले एक ऐसे ही पौधे के बीज के बारे में जो काफी बीमारियों को दूर करने में रामबाण से कम नहीं है।
यह भी पढ़ें:-इन लक्षणों को देख तुरंत कराएं चेकअप, कहीं आप भी इस ला-इलाज बीमारी के चपेटे में तो नहीं
आपने अपने आस-पास गांजे के बीज के बारे में सुना ही होगा? इस बीज में बहुत ही संतुलित न्यूट्रीशन होते हैं जिसकी वजह से यह अस्थमा, कैंसर के अलावा और दूसरी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। गांजे के बीज में ढेर सारे फाइबर, विटामिन और मिनरल्स जैसे फॉस्फोरस, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन के साथ साथ 21 एमिनो एसिड भी पाए जाते हैं जोकि स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है।
आपको बताते चलें कि गांजे के बीज का पहले से ही एक पारंपरिक औषधि और डाइटरी सप्लीमेंट के रूप में इस्तेमाल होता आया है।
आज हम आपको इस बीज के स्वास्थ्य संबंधी फायदे बताने जा रहें हैं…
गांजे के बीज का सेवन करने से शरीर का कोलेस्ट्राल लेवल बिल्कुल संतुलित रहता है जिससे आपके हार्ट की क्रियाविधि सामान्य रहती है और उससे जुडी बीमारियाँ जैसे हार्ट अटैक, ब्लडप्रेशर और कार्डियक स्ट्रोक आदि के संतुलन मदद मिलती है।
गांजे के बीज में ढेर सारे फाइबर पाए जाते हैं अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आपका पेट अच्छे से साफ होगा और उससे जुडी समस्याएं जैसे कब्ज़, डायरिया आदि होने की संभावना कम होने के साथ-साथ आंतो का कैंसर भी नहीं होता है।
अनिद्रा जैसी बीमारियों को जड़ से खत्म करने में ये बीज बहुत अहम योगदान देता है। मैग्नीशियम होने की वजह से यह नींद की समस्या को दूर करता है क्योंकि मैग्नीशियम सेरोटोनिन नामक केमिकल को रिलीज करता है जो मेलाटोनिन में बदलता है।
आपको बता दें कि मेलाटोनिन अच्छी नींद के लिए जरुरी होता है। बीज में कैल्सियम की मात्रा अधिक होने का कारण हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है। आपको अपनी डाइट में कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन करना अनिवार्य है जिससे ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या न हो।
आयरन की कमी वाले लोगो को गांजे के बीज का सेवन जरुर करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद आयरन उनके शरीर में लाल रक्त कणिकाओं की मात्रा को बढाता है और खून की कमी को पूरा कर एनीमिया को दूर करता है।
गांजे के बीज में मौजूद प्रोटीन और फाइबर आपको देर तक भूख नहीं लगने देते हैं जिससे आपका वजन आसानी से कम होता है।
यह भी पढ़ें:-अपनी डाइट में शामिल करो बस एक ग्लास धनिये का पानी फिर देखो ‘धमाल’
गांजे के बीज में फिनॉलिक यौगिक होते हैं जो एक अच्छे एंटी-आक्सीडेंट की तरह से काम करते हैं और कई तरह के होने वाले कैंसर से बचाने में मदद भी करते हैं। यह बीज शरीर से फ्री रेडिकल को बाहर निकालकर बॉडी की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।
गांजे का बीज आपके थायरॉइड ग्लैंड और पैंक्रियाज के लिए एक हॉर्मोन रेगुलेटर की तरह काम करता है इसलिए इसको खाने से मूड अच्छा रहता है उलझन नहीं होती है और डिप्रेशन की भी समस्या से भी निजात मिलती है।
21 अमीनो अम्ल होने के कारण यह बीज एक सम्पूर्ण प्रोटीन है जो आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाने में सहायक होता है। गांजे के बीज में ढेर सारे विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और लाभदायक ऑयल होते हैं जोकि आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं। जिसकी वजह से आपको कई तरह के रोगों से लड़ने में मदद मिलती हैं और आप स्वस्थ रहते हैं।

..

(साभार :  संवाददाता  / एजेन्सी / अन्य न्यूज़ पोर्टल )

ताजा खबरों के अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें| आप हमें ट्वीटर पर भी फॉलो कर सकते हैं|

About Digital Team Charcha Aaj Ki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

आपको इस गंभीर समस्या से नहीं उबरने देंगे रात में किए ये गलत काम

नई दिल्ली। जब भी हमारे बाल झड़ते या टूटते हैं तो हम बहुत परेशान हो ...